Sukanya Samriddhi Yojana: सरकार लड़कियों को दे रही है 8.20% का ब्याज, जानिए पूरी जानकारी

Sukanya Samriddhi Yojana: हाल ही में सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की नई ब्याज दर की घोषणा की है। पहले इस स्कीम में सालाना 8 फीसदी का रिटर्न मिल रहा था लेकिन अब यह रिटर्न 20 बेसिस प्वाइंट बढ़कर 8.20 फीसदी हो गया है। सरकार ने यह योजना खासतौर पर लड़कियों के लिए शुरू की है। आज की पोस्ट में हम इस योजना के बारे में विस्तार से समझेंगे। लेकिन उससे पहले ये सुकन्या समृद्धि योजना क्या है?

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) सरकार द्वारा 2015 में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के एक भाग के रूप में लड़कियों को उनके भविष्य के लिए बचत करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई एक योजना है। यह एक निश्चित आय वाला निवेश है जिसके माध्यम से आप नियमित रूप से पैसा जमा कर सकते हैं और उस पर ब्याज कमा सकते हैं।

आप सुकन्या समृद्धि योजना का उपयोग करके आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत एक वित्तीय वर्ष में ₹1.5 लाख तक की कर कटौती का दावा भी कर सकते हैं। (यदि आप टैक्स भरते हैं तो)

Sukanya Samriddhi Yojana
Sukanya Samriddhi Yojana

Features of Sukanya Samriddhi Yojana

ब्याज दर: सरकार हर तीन महीने में सुकन्या समृद्धि योजना की दर तय करती है। सरकार ने नए साल 2024 की शुरुआत से पहले इस योजना की नई दर 8.20% तय की है। यह ब्याज मैच्योरिटी के समय दिया जाता है।

जमा राशि: इस योजना में आप प्रति वर्ष कम से कम 250 रुपये का निवेश कर सकते हैं। और आप ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। इस योजना में आप जितनी बार चाहें भुगतान कर सकते हैं। लेकिन यदि आप कम से कम राशि का भुगतान करने में विफल रहते हैं, तो आपका खाता बंद कर दिया जाएगा और इसे सक्रिय करने के लिए आपको 100 रुपये का भुगतान करना होगा।

लॉक-इन अवधि: Sukanya Samriddhi Yojana में 21 वर्ष की लॉक-इन अवधि है। उदाहरण के लिए: यदि इस योजना की शुरुआत के समय लड़की 3 वर्ष की है, तो मट्युरिटी तिथि तब होगी जब लड़की 24 वर्ष की हो जाएगी।

खातों का स्थानांतरण: यदि आपका रेज़िडन्ट एड्रैस बदल जाता है, तो आप अपने सुकन्या समृद्धि खाते को किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक शाखा में स्थानांतरित कर सकते हैं। बस नए पते का प्रमाण देना होगा। अगर किसी अन्य कारण से अकाउंट ट्रांसफर करते हैं तो आपको 100 रुपये का शुल्क देना होगा.

खातों की संख्या: एक लड़की के नाम पर केवल एक ही खाता खोला जा सकता है। और आप एक घर में अधिकतम दो खाते खोल सकते हैं। लेकिन अगर घर में एक ही समय में तीन लड़कियों का जन्म हुआ हो या पहले एक लड़की का जन्म हुआ हो और फिर दो जुड़वां बच्चे पैदा हुए हों तो आप दो से अधिक खाते भी खोल सकते हैं।

Key Features of Sukanya Samriddhi Yojana (SSY)
Interest Rate8.20% हर साल
Minimum InvestmentRs. 250 हर साल
Maximum InvestmentRs. 1.5 हर साल
Maturity Periodजब लड़की शादी के समय 21 साल की हो जाए या 18 साल के बाद
 Eligibility to age limitलड़की की उम्र 10 वर्ष या उससे कम होनी चाहिए
Sukanya Samriddhi Yojana Latest Interest Rate

Eligibility Criteria

यदि आप किसी लड़की के नाम पर अकाउंट ओपन कर रहे है

  • सुकन्या समृद्धि खाता कोई भी लड़की खोल सकती है
  • लड़की की उम्र अधिकतम 10 वर्ष होनी चाहिए लेकिन सरकार ने एक वर्ष की अतिरिक्त अवधि (Grace Period) दी है।
  • लड़कियों को केवल आयु प्रमाण पत्र जमा करना होगा। (Age Proof)

यदि आप किसी लड़की की ओर से खाता खोल रहे हैं

आप अपनी बेटी की ओर से यह खाता तभी खोल सकते हैं जब आप लड़की के माता-पिता या कानूनी गार्डीअन हों।
प्रत्येक माता-पिता या कानूनी गार्डीअन अधिकतम दो खाते खोल सकते हैं।

Advantages of Sukanya Samriddhi Yojana

  • यह एक सरकारी योजना है जो गारंटी शुदा रिटर्न प्रदान करती है। हाल ही में सरकार ने Sukanya Samriddhi Yojana के लिए नई दरों की घोषणा की है। वर्तमान दर 8.20% का वार्षिक रिटर्न प्रदान करती है, जो अन्य सभी सरकारी योजनाओं से अधिक है।
  • आप सुकन्या समृद्धि योजना का उपयोग करके आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत एक वित्तीय वर्ष में ₹1.5 लाख तक की कर कटौती का दावा भी कर सकते हैं। (यदि आप टैक्स भरते हैं तो)
  • अगर आपके घर में बेटी है तो आप निश्चित रूप से इस निवेश विकल्प को चुन सकते हैं, क्योंकि आपको अपने निवेश पर एक निश्चित रिटर्न मिल सकता है। मट्युरिटी राशि का उपयोग लड़की की शिक्षा या शादी के लिए किया जा सकता है।
  • आपको कम से कम 250 रुपये से यह सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा सकते हैं। साथ ही, आपको अपने खाते को सक्रिय रखने के लिए हर साल कम से कम 250 रुपये जमा करने होंगे। यह सबके लिए एक किफायती विकल्प है।

How to open a Sukanya Samriddhi Account

  1. मैच्योरिटी Withdrawal: 21 साल पूरे होने के बाद आप बिना कोई टैक्स चुकाए पैसा निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको निकासी फॉर्म, आईडी प्रूफ, रेजिडेंट प्रूफ आदि की जरूरत पड़ेगी। दस्तावेज जमा करने होंगे.
  2. Partial Withdrawals (up to 50%): लड़की की शिक्षा या शादी के लिए पैसा निकाला जा सकता है। अगर शिक्षा के लिए आवेदन करना है तो लड़कियों की उम्र 18 साल होनी चाहिए और उन्होंने 10वीं तक पढ़ाई की हो।
  3. समय से पहले खाता बंद करना: योजना पूरी होने से पहले निकासी की स्थिति में कुछ शर्तें इस प्रकार हैं
  • अगर लड़की 18 साल की हो गई है और उसकी शादी हो रही है तो आप शादी से एक महीने पहले या 3 महीने बाद निकासी के लिए आवेदन कर सकते हैं। निकासी राशि का 50% कर मुक्त है।
  • बेटी की मृत्यु होने पर पैसे निकालते समय मृत्यु प्रमाण पत्र जमा करना होगा और सारा पैसा माता-पिता को दे दिया जाएगा।
  • अगर लड़की अपना निवास स्थान बदल रही है और खाता बंद कर रही है तो वही दस्तावेज जैसे निवासी प्रमाण पत्र आदि जमा करें।
  • सुकन्या समृद्धि खाता 5 साल से चल रहा है लेकिन अब माता-पिता की आय में कमी, बेटी की बीमारी आदि के कारण आगे भुगतान करना मुश्किल है।
  1. समय से पहले बंद करने पर ब्याज: अगर आप इसके अलावा किसी और कारण से सुकन्या समृद्धि खाता बंद करते हैं तो आपको इस योजना पर उतना ही रिटर्न मिलेगा जितना आपको पोस्ट ऑफिस खाते पर ब्याज मिलता है।

How to open a Sukanya Samriddhi Account

अब जब आपको सुकन्या समृद्धि खाते के बारे में सारी जानकारी मिल गई है, तो चले समझें कि इसे कैसे खोलें।

Step 1: नजदीक के पोस्ट ऑफिस या बैंक शाखा पर जाएँ

Step 2: खाता खोलने का फॉर्म भरें और उसके साथ KYC डॉक्युमेंट्स दे

Step 3: 250 रुपये की पहली राशि जमा करें (चेक, नकद या डिमांड ड्राफ्ट)

Step 4: खाता खुलने के बाद आपको एक पासबुक दी जाएगी।

निष्कर्ष

अगर आप अपनी बेटी के लिए कोई अच्छा निवेश विकल्प तलाश रहे हैं तो सुकन्या समृद्धि योजना आपके लिए सही और बेहतरीन विकल्प है। चूंकि यह एक सरकारी योजना है, इसलिए रिटर्न की गारंटी है और वह भी बहुत अच्छी दर पर। सुकन्या समृद्धि योजना निश्चित रूप से आपको लंबी अवधि के लिए कम जोखिम के साथ अपनी बेटी की शिक्षा और शादी के खर्च की योजना बनाने में मदद कर सकती है। ऐसे ही बेहतरीन Article के जुड़े रहे हमारे साथ khabrfactory.com पर !

अन्य महत्वपूर्ण पोस्ट पढे

Leave a comment

Remembering Dickey Betts: Allman Brothers Co-Founder and Southern Rock Khan Sir के अनमोल विचार अपना लोगे तो जीवन को सफल होने से कोई रोक नहीं सकता (Copy) What Is Soju: Exploring the Essence of This Korean Spirit Apple Iphone 15 Pro Max Price & Features Apple iPhone 13 Pro Max vs Apple iPhone 15 Pro Max Specs: A Detailed C
Remembering Dickey Betts: Allman Brothers Co-Founder and Southern Rock Khan Sir के अनमोल विचार अपना लोगे तो जीवन को सफल होने से कोई रोक नहीं सकता (Copy) What Is Soju: Exploring the Essence of This Korean Spirit Apple Iphone 15 Pro Max Price & Features Apple iPhone 13 Pro Max vs Apple iPhone 15 Pro Max Specs: A Detailed C